गेहूं, चना, अरहर, मटर, अलसी, सरसों और सब्जी फसलों को लिए महत्वपूर्ण सलाह, कृषि विश्वविद्यालय ने जारी की विशेष सलाह

कृषि विभाग और कृषि विश्वविद्यालय किसानों को विभिन्न फसलों की खेती से जुड़े खर्चों को कम करने और उनकी समग्र उत्पादकता बढ़ाने में मदद करने के लिए नियमित रूप से मार्गदर्शन और सलाह जारी करते हैं। वर्तमान मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, रायपुर में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने हाल ही में किसानों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई सलाह जारी की है।

सभी फसलों के लिए विशेष सलाह

इन सलाह में उन कीटों और बीमारियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी शामिल है जो वर्तमान में विभिन्न फसलों के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं, साथ ही इन मुद्दों के प्रबंधन और कम करने के प्रभावी तरीके भी शामिल हैं।

अरहर के फसल के लिए

किसानों को फली बनने के दौरान अरहर की फसलों में फल छेदक कैटरपिलर के संभावित प्रकोप के प्रभावी प्रबंधन और निगरानी के लिए कुछ उपायों को करने के लिए कृषि विश्वविद्यालय से सलाह जारी की गई है। फलबेधक इल्ली के लिए फेरोमोन ट्रैप को लगाने और 15 दिन में बदलने की सलाह दी गई है इसके साथ ही पक्षियों को बैठने के लिए टी-आकर के खुटी लगाने के लिए कहा गया है। अरहर में फली छेदक कीटों के नियंत्रण के लिए इंडोक्साकार्ब 14.5 एससी कीटनाशक के प्रयोग की सलाह दी जाती है, जिसकी अनुप्रयोग दर 353-400 मिली प्रति हेक्टेयर है। मौसम साफ़ रहने की स्थिति में, किसानों को अपने अरहर के खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरसों की फसल के लिए

सरसों की प्रारंभिक सिंचाई रोपण के 25 से 30 दिनों के बीच करने की सलाह दी जाती है, जब पौधे में 4 से 6 पत्तियाँ विकसित हो जाती हैं।

अलसी की फसल के लिए

इसी प्रकार अलसी की फसल के लिए भी उर्वरक मात्रा निर्धारित की गई है। सिंचित क्षेत्रों के लिए प्रति हेक्टेयर 60 किलोग्राम नाइट्रोजन, 30 किलोग्राम स्फूर और 30 किलोग्राम पोटाश डालने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, असिंचित क्षेत्रों में, उर्वरक की मात्रा को घटाकर 40 किलोग्राम नाइट्रोजन, 20 किलोग्राम स्फूर और 20 किलोग्राम पोटाश प्रति हेक्टेयर कर दिया जाना चाहिए।

सब्जियों के लिए

टमाटर, मिर्च, शिमला मिर्च, बैगन और पत्तागोभी, फूलगोभी के खेत से निराई – गुड़ाई करके खरपतवार निकालें। उन्हें हर चौथे दिन अवश्य पोषक तत्व दें। प्याज की जो पौध तैयार हो चुकी है, उसकी रोपाई करें। प्याज की पत्तियों को रोपने से पहले उनके ऊपरी एक-तिहाई हिस्से को काट लें। मटर के पौधों पर 2 प्रतिशत यूरिया के घोल का छिड़काव करें। इससे मटर की फलियों को अधिक बढ़ाने में मदद मिलेगी।

गेहूं की फसल के लिए

गेहूं की फसल में दीमक का प्रकोप होने पर किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी फसल को बचाने के लिए क्लोरपाइरीफोसिन 20 ईसी की 2.0 लीटर मात्रा को 20 किलो रेत में मिलाकर शाम के समय खेत में छिड़क दें। इसके बाद सिंचाई करनी चाहिए।

यह भी पढ़े –

चना की फसल के लिए

जिन किसानों ने उचित समय पर चना लगाया है, उन्हें चने की फसल 15-20 सेमी की ऊंचाई तक पहुंचने पर या 35-40 दिनों की अवधि के बाद चने की खुटाई अवश्य करें। चने की फसल में कैटरपिलर संक्रमण की समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, प्रति एकड़ 6-8 कार्ड की दर से कैटरपिलर परजीवियों (विशेष रूप से ब्रैकोनिड्स) का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

दलहन और तिलहन फसलों में संभावित माहू का प्रकोप को रोकने या नियंत्रित करने के लिए, किसानों को सतर्क रहने और संक्रमण के पहले लक्षणों पर तुरंत नीम आधारित कीटनाशकों का छिड़काव करें।

Disclaimer : todaymandibhav.com वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए सभी मंडी भाव कृषि चैनल व एजी मार्केट के भावो पर आधारित है, कृपया अपनी फसल को बेचने व खरीदने से पहले अपने पास की मंडी में फसल के भाव जांच अवश्य करे नोट - लेख में दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध भरोसेमंद स्रोतों तथा किसानों के निजी अनुभव पर आधारित है किसी भी जानकारी को प्रयोग में लाने से पहले कृषि विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ले।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Posts

gehu ke pattiyo ki nok peeli kyo ho rahi hai

रामबाण उपाय: गेहूँ के पत्तियों की नोक पीली क्यों हो रही है, कैसे ठीक करें ? फसल को सर्दी से कैसे बचाएं

किसान भाई गेहूँ की फसल में एक समस्या दिखाई दे रही है गेहूँ के पत्तियों की नोक पीली दिखाई दे रही है।  इस समस्या को कैसे दूर…

mp gov new yojna for farmers

खुशखबरी : प्रति किलो 10 रुपए देगी सरकार इस फसल की खेती करने पर जाने पूरी खबर

केंद्र की मोदी सरकार मोटे अनाज का सेवन करना तथा खेती करने के लिए लोगो और किसानो को लगातार प्रोत्साहित कर रही है। किसानो के लिए मोटे…

gehu msp rate

खुशखबरी: गेहूं के MSP रेट में परिवर्तन ! जाने पूरी खबर

Gehu MSP Rate: गेहूं की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है गेहूं की खेती करने वाले किसानों को आने वाले वर्ष का इंतजार है सभी…

Pashu Kisan Credit Card Yojna

बिना गारंटी 3.20 लाख का लोन सरकार दे रही, जाने पशुपालक कैसे उठा सकते है इस योजना का लाभ

केंद्र सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई सारी योजनाओं को प्रारंभ करती रहती हैं ताकि देश के युवाओं को रोजगार के लिए इधर – उधर…

Mohan Yadav Net Worth

Mohan Yadav Net Worth: मध्य प्रदेश के नए मुख्य मंत्री के पास इतनी सम्पतत्ति है की अडानी भी सोच में पड़ जाए ! अकल्पनीय

Mohan Yadav Net Worth: मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बनेंगे मोहन यादव भारतीय जनता पार्टी ने अचानक यह नाम सामने लाकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है।…

PM Kisan Yojna 15th Installment 2023

खुशखबरी : सभी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त इस तारीख को जमा होगी ! लिस्ट में नाम कैसे देखे ? खाते में पैसे न आए तब क्या करे ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 15वीं किस्त के लिए इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक खुशखबरी है PM Kisan Yojna 15th Installment 2023 15 नवंबर…

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *